Jeevan Herbal

+91 9729317848

+91 8950791001

इन बेहतरीन घरेलू नुस्खों से पाएं घुटनों के दर्द से राहत

knee pain

परिचय: घुटनों का दर्द क्या है? (What is Knee Pain?)

आपके पैर के निचले हिस्से में तीन हड्डियाँ होती हैं – फीमर, टिबिया और पटेला – जो घुटने के जोड़ पर मिलकर एक काज बनाती हैं। प्रत्येक हड्डी का अपना कार्टिलेज पैड होता है जो इसकी रक्षा करता है, साथ ही इसे अपने आस-पास के जोड़ों के साथ जगह से बाहर जाने से भी रोकता है। जब घुटने के जोड़ों की बात आती है, तो विभिन्न प्रकार के गठिया होते हैं जो उन्हें प्रभावित कर सकते हैं। सबसे आम प्रकार ऑस्टियो आर्थराइटिस है या अधिक सामान्यतः अपक्षयी और खराब होने के रूप में जाना जाता है। यह एक ऐसी बीमारी है जो उम्र के साथ बिगड़ती जाती है और जोड़ के पास की हड्डी या ऊतक में चोट या तनाव के कारण भी हो सकती है। घुटने के पास तंग मांसपेशियों और रंध्रों को खींचकर शारीरिक उपचार किया जा सकता है; घुटने के जोड़ के आसपास की मांसपेशियों को भी मजबूत करना; सूजन के लिए आइस पैक का उपयोग करना; रक्तस्राव के लिए संपीड़न पट्टियों का उपयोग करना; कमजोर जोड़ों के लिए कड़े ब्रेसिज़ का उपयोग करना; और अंत में स्क्वाट जैसे व्यायाम करना जो गतिशीलता में सुधार करते हैं।

घुटने के दर्द के लक्षण क्या हैं?

घुटने का दर्द सामान्य आबादी में सबसे आम बीमारियों में से एक है। सामान्य लक्षणों में घुटने में दर्द, जकड़न या कमजोरी शामिल है। एक व्यक्ति को जांघ, कूल्हे, पिंडली, घुटना या एड़ी में भी दर्द का अनुभव हो सकता है।

घुटने का दर्द कई तरह की चीजों के कारण हो सकता है, जिसमें चोट, अति प्रयोग, शरीर के अन्य हिस्सों में चोट शामिल है जो आपके घुटनों और उम्र बढ़ने को प्रभावित करते हैं।

दर्द का इलाज आराम, आइस पैक और इबुप्रोफेन (एडविल) जैसी सूजन-रोधी दवा से किया जा सकता है। यदि ये उपचार काम नहीं करते हैं तो बेहतर होगा कि गहन जांच के लिए डॉक्टर से मिलें या आयुर्वेदिक उपचार से कर सकते है।

घुटनों में दर्द होने के कारण (Causes of Knee Pain)

घुटने का दर्द एक आम समस्या है जो कई अलग-अलग कारणों से हो सकती है।

घुटने के दर्द के कई कारण होते हैं, लेकिन सबसे आम गठिया है। यह रोग तीन प्रकार का होता है: ऑस्टियोआर्थराइटिस, रुमेटीइड आर्थराइटिस और गाउटी आर्थराइटिस। पहले दो ज्यादातर वृद्ध लोगों को प्रभावित करते हैं, जबकि युवा लोगों और व्यक्तियों में गठिया गठिया अधिक आम है, जिनके पास गठिया गठिया का पारिवारिक इतिहास है।

घुटने के दर्द का दूसरा आम कारण बर्साइटिस है – एक सूजन की स्थिति जो तब होती है जब द्रव जोड़ में इकट्ठा हो जाता है। घुटने के दर्द की एक अन्य संभावना टेंडिनाइटिस है – इन मांसपेशियों के अति प्रयोग या चोट के कारण घुटने के जोड़ के पास बछड़े की मांसपेशियों में सूजन या जलन।

घुटनों के दर्द से बचने के उपाय और घरेलू इलाज (How to Prevent Knee Pain and home remedies)

इस खंड में, हम बात करेंगे कि घुटने के दर्द से कैसे बचा जाए। सबसे पहले आपको रोजाना एक कप चाय का सेवन करना चाहिए। अगला सुझाव रात में हल्का और सुपाच्य भोजन करने का है। दही, चावल, सूखे मेवे, दाल और पालक से परहेज करें – छिलके वाली दालों से पूरी तरह परहेज करें।

घुटने के दर्द को रोकने का सबसे अच्छा तरीका शारीरिक रूप से सक्रिय रहना और स्वस्थ वजन बनाए रखना है।

घुटने के दर्द को रोकने के कई तरीके हैं, लेकिन यह पता लगाना महत्वपूर्ण है कि आपकी परेशानी का कारण क्या है और इसे जल्द से जल्द ठीक करें:

हाइड्रेटेड रहें:

hydrte

बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से आपके जोड़ों की रक्षा करने में मदद मिलेगी और जब आप घूम रहे हों तो उन्हें चिकनाई दें।

चलते रहें:

walk

आप जितने अधिक सक्रिय होंगे, दर्द होने की संभावना उतनी ही कम होगी

भोजन

food

– रात में चाय, हल्का और सुपाच्य भोजन करें

– दही, चावल, सूखे मेवे, दाल और पालक से परहेज करें

– छिलके वाली दालों से पूरी तरह परहेज करें।

हल्दी वाला दूध

turmeric milk

हल्दी वाला दूध घुटने के दर्द और अन्य लक्षणों को कम करने में फायदेमंद साबित हुआ है। ऐसा कहा जाता है कि हल्दी में सक्रिय तत्व करक्यूमिन ही फायदेमंद होता है और इसका सेवन एक पेय के माध्यम से किया जा सकता है।

कसरत से पहले या बाद में इस पेय का एक गिलास पीने से बिना किसी नकारात्मक दुष्प्रभाव के गतिविधि के कारण होने वाली सूजन को कम किया जा सकता है।

अदरक जोड़ों के दर्द के लिए एक प्रभावी

ginger

अदरक एक ऐसा औषधि है जिसका उपयोग सदियों से गठिया और जोड़ों के दर्द सहित विभिन्न बीमारियों के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में किया जाता रहा है

हाल के वर्षों में, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस से दर्द को कम करने में अदरक की प्रभावशीलता को साबित करने के लिए अध्ययन किया गया है। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जिसका अर्थ है कि यह संयोजी ऊतकों की दर्दनाक सूजन और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।अदरक को जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में इबुप्रोफेन जितना ही असरदार पाया गया है।

एक्सरसाइज घुटनों के दर्द में फायदेमंद (Exercise for Knee Pain )

निम्नलिखित अभ्यास घुटने के जोड़ को मुक्त करने और घुटने के दर्द से राहत प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

घुटने के दर्द के लिए व्यायाम:

1. सबसे पहली एक्सरसाइज सिंगल लेग टक-अप करना है। अपने आप को अपने हाथों पर सहारा दें और एक पैर को फर्श से लटकने दें। अपनी ठुड्डी को अंदर खींचते हुए कर्ल करें, फिर केवल अपने पेट की मांसपेशियों का उपयोग करके वापस नीचे करें। प्रत्येक पक्ष पर 10 बार दोहराएं, प्रत्येक पुनरावृत्ति को बारी-बारी से पैर।

2. अगला व्यायाम एक पैर की एड़ी के नीचे एक तौलिया रोल के साथ घुटने मोड़ना है, जबकि आप अपने सामने फर्श पर दोनों पैरों के साथ कुर्सी या चटाई पर बैठे हैं। दोनों घुटनों को एक साथ मोड़ें, ऐसा करते हुए उन्हें अपने पेट की ओर ऊपर की ओर निचोड़ें, फिर उन्हें बिना झुकाए फिर से नीचे करें

निम्नलिखित व्यायाम दर्द को दूर करने और घुटने के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं:

-खींचने के व्यायाम

-क्वाड्रिसेप्स खिंचाव

-घुटने का घूमना खिंचाव

– हैमस्ट्रिंग स्ट्रेच

3. क्लैम एक्सरसाइज: एक हाथ को जमीन पर रखें और अपने गैर-बीमार पैर को दूसरे की तरफ ले आएं। अब अपने खाली हाथ को अपनी छाती पर लाकर अपनी पीठ को खोलने का प्रयास करें। आप इस अभ्यास को हर तरफ 10 बार दोहरा सकते हैं।

4. ट्विस्ट के साथ क्लैम एक्सरसाइज: एक हाथ को जमीन पर रखें और अपने गैर-बीमार पैर को दूसरी तरफ ले आएं। अब, दोनों हाथों को कूल्हों के दोनों ओर लाते हुए अपनी पीठ को खोलने की कोशिश करें, जबकि उस घुटने की ओर अंदर की ओर मुड़ें जो मुड़ा हुआ हो (झुका हुआ घुटना बग़ल में होना चाहिए)। आप इस अभ्यास को हर तरफ 10 बार दोहरा सकते हैं (इसलिए 20 ट्विस्ट)।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »