Jeevan Herbal

hangover

हैंगओवर (नशा) उतारने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies for Hangover)

अक्सर शराब पीने वाले लोग हैंगओवर से ग्रस्त हो जाया करते हैं। हैंगओवर हो जाने पर लोगों का दिमाग सही तरह से निर्णय नहीं ले पाता है कि हैंगओवर (नशा) उतारने के लिए क्या खाएं या क्या पिएं। उचित जानकारी नहीं होने के कारण लोग हैंगओवर से परेशान रहते हैं, और उनका जीवन भी हैंगओवर के कारण अस्त-व्यस्त हो जाता है।

हैंगओवर (नशा)

हैंगओवर क्या है? (What is Hangover)?

जब कोई व्यक्ति शराब के नशे में होता है, और वह व्यक्ति शराब के अधिक नशे में हो जाता है, तो इस स्थिति को हैंगओवर कहा जाता है। हैंगओवर में व्यक्ति अपने आप पर पूर्ण नियंत्रण नहीं रख पाता है। व्यक्ति की बुद्धि शिथिल हो जाती है। सिरदर्द की भी शिकायत होती है। हैंगओवर आमतौर पर सिरदर्द, लाल आँखें, मांसपेशियों में दर्द, अत्यधिक प्यास, रक्तचाप में वृद्धि, हृदय गति में तेजी, कंपकंपी और पसीना आना जैसे शारीरिक लक्षणों का कारण बनता है।

हैंगओवर लक्षणों का एक समूह है जिसमें मतली, सिरदर्द, दस्त, प्रकाश और ध्वनि के प्रति संवेदनशीलता, चिंता और अवसाद शामिल हो सकते हैं। जब कोई व्यक्ति शराब के नशे में होता है, और वह व्यक्ति शराब के अधिक नशे में हो जाता है, तो इस स्थिति को हैंगओवर कहा जाता है।

हैंगओवर के चरण (Hangover Stages)

हैंगओवर चरण दो प्रकार के होते हैं:

1. तीव्र हैंगओवर चरण: यह हैंगओवर का सबसे आम प्रकार है और यह आमतौर पर शराब के सेवन के 12 घंटे के भीतर अनुभव किया जाता है।

2. विलंबित या पुरानी हैंगओवर अवस्था: यह प्रकार कम आम है और शराब के सेवन के 24 घंटे या उससे अधिक समय बाद होता है।विलंबित या पुरानी हैंगओवर के लक्षण तीव्र की तुलना में अधिक गंभीर हो सकते हैं।

हैंगओवर के लक्षण (Hangover Symptoms)

हैंगओवर  के लक्षण प्रत्येक व्यक्ति में अलग-अलग देखने को मिलते हैं। यह शरीब की मात्रा पर भी निर्भर करता है। वैसे ये हैंगओवर के सामान्य लक्षण हैंः

  • जंभाई

  • सांस में तेजी

  • कंपकंपी या अंगों का फड़कना

  • प्यास लगना

  • सिर में दर्द

  • भ्रम

  • मेमोरी लोस या याददाश्त की कमी

  • दुख

  • सम्मोह

  • हृदय व्यथा

  • अरुचि

  • ठंड लगकर बुखार

हैंगओवर के कारण (Causes of Hangover)

हैंगओवर के निम्न कारण होते हैंः-

 खाली पेट शराब (अल्कोहल) का सेवन  

जब खाली पेट शराब का सेवन किया जाता है तो शराब का अवशोषण तेज गति से होता है। इसलिए इससे अधिक नशा हो जाता है। इस कारण हैंगओवर की स्थिति पैदा हो जाती है। इसलिए हमेशा मद्यपान कुछ हल्का खाना खाने के बाद ही करना चाहिए।

बिना पानी के शराब का सेवन 

अल्कोहल पीने से बार-बार पेशाब आता है। इससे शरीर में तरल पदार्थ की कमी हो जाती है। इससे आपके शरीर से इलेक्ट्रोलाइट्स कम होते हैं। यह भी हैंगओवर का कारण बनता है।

हैंगओवर (नशा) उतारने के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Hangover Condition)

शराब का नशा या हैंगओवर से बाहर आने के लिए ये घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैंः-

हैंगओवर उतारने के लिए नींबू का इस्तेमाल :

lemon

ज्यादा शराब का सेवन करने के बाद शरीर में शुगर लेवल खराब हो जाता है। इसे ठीक रखने के लिए 1 गिलास ठण्डे पानी में निम्बू का रस मिलाकर सेवन करें। इसमें थोड़ी-सी चीनी डाल सकते हैं। इससे हैंगओवर उतारने में आसानी होती है।

 हैंगओवर (नशा) उतारने के लिए नारियल पानी का इस्तेमाल :

coconut water

ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। कोशिश करें कि नारियल पानी पिएं। इससे हैंगओवर को उतारा जा सकता है।

 पुदीना के इस्तेमाल से हैंगओवर की समस्या का समाधान  :

pudina

पुदीना की 3-4 पत्ती लें। इसे गर्म पानी में डालकर पिएं। इसके सेवन से पेट में स्थित वायु दूर होती है, और आंतों को आराम मिलता है। पुदीना का सेवन हैंगओवर उतारने का सरल उपाय है।

 हैंगओवर (नशा) उतारने के लिए अदरक व काला नमक का प्रयोग :

ginger and black salt

शराब पीने से और हैंगओवर (नशा) होने से जो अरुचि, मिचली व उल्टी होती है, उससे राहत पाने के लिए अदरक व काला नमक का सेवन करना चाहिए।

हैंगओवर उतारने के लिए टमाटर का उपयोग :

tomato

ताजे टमाटर का रस लें। इसमें फ्रूक्टोज की मात्रा अधिक होती है, जो कि शराब का पाचन करता है। इसमें उपस्थित जीवनीय एवं खनिज तत्व हैंगओवर के लक्षणों को कम करता है।

शहद का सेवन हैंगओवर में फायदेमंद :

honey

शहद का सेवन करना चाहिए। शहद अल्कोहल के हानिकारक प्रभाव और हैंगओवर (नशा) को बेअसर करता है। शहद में Fructose होने के कारण शराब का चयापचय होता है। शहद शराब के पाचन में भी मदद करता है

हैंगओवर के दौरान आपका खान-पान :

यदि आप हैंगओवर से पीड़ित हैं, तो आपका आहार कार्बोहाइड्रेट में उच्च और प्रोटीन में कम होना चाहिए।

हैंगओवर होने पर आपका शरीर भोजन को ठीक से पचा नहीं पाता है। इसलिए उन खाद्य पदार्थों का सेवन करना महत्वपूर्ण है जो आसानी से टूट जाते हैं। इस स्थिति के लिए सबसे अच्छा भोजन शालि चावल, जौ, मूंग, उड़द, गेहूं और मुरब्बा हैं। मिश्री और पुराना घी भी आपको होने वाली मतली में मदद कर सकता है।

हैंगओवर में आपकी जीवनशैली:

अगर आप शराब पीते हैं, तो यह जानना जरूरी है कि हैंगओवर अल्कोहल पॉइजनिंग का लक्षण है। हैंगओवर से बचने का सबसे तेज़ और आसान तरीका है कि ड्रिंक के बीच में पानी पिएं, पीने से पहले कुछ खाएं और समय-समय पर ब्रेक लें।

भूख लगने की भावना से बचने के लिए, आप ठंडी हवा ले सकते हैं क्योंकि यह निर्जलीकरण में मदद करती है। आप रत्न के टुकड़े भी पहन सकते हैं क्योंकि माना जाता है कि वे हैंगओवर में मदद करने में सक्षम हैं।

तनाव को दूर करने के लिए क्या करना चाहिए

शराब का इस्तेमाल आमतौर पर मानसिक तनाव को दूर करने के लिए किया जाता है। हालांकि, सच्चाई यह है कि शराब दुख को नहीं, बल्कि मानसिक तनाव को दूर करती है। शराब केवल उस व्यक्ति को अस्थायी राहत दे सकती है जो इसका सेवन करता है।

अक्सर शराब पीने वाले लोग हैंगओवर से ग्रस्त हो जाया करते हैं। हैंगओवर हो जाने पर लोगों का दिमाग सही तरह से निर्णय नहीं ले पाता है कि हैंगओवर (नशा) उतारने के लिए क्या खाएं या क्या पिएं। उचित जानकारी नहीं होने के कारण लोग हैंगओवर से परेशान रहते हैं, और उनका जीवन भी हैंगओवर के कारण अस्त-व्यस्त हो जाता है।

अन्य उत्पादों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे Youtube चैनल पर जा सकते हैं।

अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Translate »